इम्यूनिटी पाॅवर कैसे बढ़ा सकते हैं ?-How can I increase immunity power?

0
0

जानिए इम्यूनिटी पाॅवर कैसे बढ़ा सकते हैं-

देश में जो महामारी इस वक्त चल रही है उसमें अपने आप को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाने के लिए यह बहुत जरूरी है कि हम अपनी इम्यूनिटी पाॅवर स्ट्रांग रखें।

इम्यूनिटी हमारे शरीर को हर बिमारी से लड़ने में मदद करती है। अगर हम अपनी इम्यूनिटी पाॅवर अच्छी रखते हैं तो हम किसी भी बिमारी से जल्दी ठीक हो सकते हैं।

इम्यूनिटी क्या है

इम्यूनिटी हमारे शरीर को हर तरह की बीमारी से लड़ने के लिए मदद करती है। इसी के साथ इम्यूनिटी हमारे शरीर में बीमारी से लड़ने के लिए नए सेल्स भी बनाती है।

अगर हम बीमार पड़ते हैं तो इम्यूनिटी हमें मदद करती है कि हम उस बीमारी से जल्दी ही ठीक हो जाएं।

क्यों कम होती है इम्यूनिटी पाॅवर immunity power-

जब हम लंबे समय तक बीमार रहते हैं या हमारा शरीर किसी बीमारी से स्वस्थ होने में समय लेता है। इसका मतलब कि हमारे शरीर में इम्यूनिटी पाॅवर कम है।

इम्यूनिटी पाॅवर कम होने से हमारा शरीर बिमारीयों से लड़ने में समय लेता है। इम्यूनिटी कम होने के कई कारण है।

✓ तनाव:-हम सभी हर दिन किसी न किसी बात को गहराई से सोचते हैं और तनाव लेते हैं। तनाव लेने से सर दर्द,थकान, बैचेनी होती है। जिसकी वजह से हमारे शरीर की इम्यूनिटी पाॅवर कम हो सकती है। इम्यूनिटी पाॅवर कम होने की वजह से हमारा शरीर बिमारीयों से लड़ने में समय लगता है।

✓व्यायाम न करना:-हमारे शरीर का इम्यून सिस्टम हमेशा अच्छा रहे यह हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है। व्यायाम करने से हमारा शरीर स्वस्थ रहता है। व्यायाम ना करने की वजह से हमारा शरीर कई बीमारियों को आसानी से पकड़ लेता है। जिसकी वजह से हम जल्द ही बीमार पड़ सकते हैं। व्यायाम करने से इम्यूनिटी पाॅवर स्ट्रांग बनी रहती है और बीमारियों से लड़ने में मदद करती है।

✓पूरी नींद न लेना:-पूरी नींद ना लेने की वजह से भी हमारे शरीर में थकान होती है। जिसकी वजह से हम अस्वस्थ महसूस करते हैं। नींद पूरी ना लेना भी एक बड़ा कारण है। जिसकी वजह से हमारी इम्यूनिटी पाॅवर कम हो सकती है।

✓अनुचित पोषण:-कम डाइट लेने की वजह से भी इम्यूनिटी पाॅवर वीक हो सकती है। इसीलिए जरूरी है कि हम अच्छा भोजन करें जिसमें विटामिन,प्रोटीन,फाइबर, एंटी ऑक्सीडेंट, पोषक तत्व और सभी जरूरी तत्व उपस्थित हों। अगर हम अच्छा भोजन करेंगे तो हमारा स्वास्थ्य भी अच्छा बना रहेगा। वही जंक फूड का सेवन हमें कम करना चाहिए। क्योंकि जंक फूड्स में अत्यधिक फैट होता है।जो इम्यून सिस्टम को काम करने में रोकता है।

कैसे बढ़ा सकते हैं इम्यूनिटी -immunity power

हमारे शरीर में इम्यूनिटी अच्छी होनी बेहद जरूरी है। इम्यूनिटी पाॅवर अच्छी होने से हमारा शरीर हर बिमारी से लड़ने में मदद करता है। इम्यूनिटी पाॅवर को बढ़ाने के कई उपाय हैं।

✓अत्यधिक दवाई का सेवन न करें:- अत्यधिक दवाई का सेवन हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम में बाधा डालती है। ज्यादा दवाइयों के सेवन से हमारे शरीर में किडनी, लिवर, और हमारे रेस्पिरेटरी सिस्टम को कार्य करने में रोकता है और काफी प्रभावित करता है।

✓नियम से व्यायाम करें:- नियमित रूप से व्यायाम करने से हमारे शरीर का ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है।जिसकी वजह से हमारा इम्यून सिस्टम अच्छा वर्क करता है। हर रोज व्यायाम करने से हमारा शरीर का स्वास्थ्य अच्छा रहता है। जिससे हम हर बीमारी से लड़ने में सक्षम होते हैं।

✓खाने में विटामिन डी लें:- भोजन में विटामिन डी का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है। इसलिए अपने भोजन में विटामिन डी के पदार्थों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें।

✓ कॉफी और टी की जगह ग्रीन टी पीयें:- कॉफी और टीम में एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं। इसलिए कॉफी और टी का सेवन कम करें। कॉफी और टी पीने की जगह ग्रीन टी का सेवन करें। ग्रीन टी हमारे शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाती है और इम्यूनिटी पाॅवर को बढ़ने में भी मदद करती है।

✓शराब और धूम्रपान के सेवन से बचें:-शराब,धूम्रपान, तंबाकू जैसे पदार्थों का सेवन हमारे इम्यून सिस्टम को कमजोर करता है। जिसकी वजह से हमारा शरीर कई बीमारियों को जल्द ही पकड़ सकता है। इसीलिए धूम्रपान, शराब और तंबाकू जैसे पदार्थों का सेवन करने से ज्यादा से ज्यादा बचना चाहिए। ताकि हमारे शरीर की इम्यूनिटी बनी रहे।

✓ स्वच्छता बनाए रखें:- ज्यादातर इंफेक्शन गंदगी की वजह से फैलता है। जिसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि हम अपने आसपास और अपने घर में स्वच्छता बनाए रखें।

https://www.pmwebsolution.in/
https://www.hindiblogs.co.in/contact-us/
मैं अंशिका जौहरी हूं। मैंने हाल ही में पत्रकारिता में मास्टर डिग्री हासिल की है। और मैं hindiblogs पर biographies, motivational Stories, important days के बारे में लेख लिखती हूं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here