बालों का झड़ना कैसे रोके ? घरेलू उपाय – How to stop hair fall?

882
40

दोस्तों हम सभी बाल गिरना या बाल झड़ना इस समस्या से बहुत परेशान रहते हैं यह एक आम समस्या है, हर कोई इंसान इस समस्या से जूझ रहा है है, बाल प्रत्येक इंसान के झड़ते हैं !

यह एक स्वाभाविक प्रक्रिया है बाल अपनी पूरी लंबाई तक बढ़ जाने के बाद झड़ जाते हैं, उनकी जगह नए बाल उग आते हैं लेकिन यदि बहुत अधिक बाल झड़े तो यह अवश्य ही एक समस्या है

निश्चित अवधि के बाद प्रत्येक बाल की वृद्धि रुक जाती है मनुष्य की शारीरिक स्थिति के अनुसार केसग्रंथि का निम्न भाग जब अभीशोषित हो जाता है तो पुराना बाल रोम कूप से अलग हो जाता है इसी रोंगकूप से अलग हो जाने की प्रक्रिया को बाल का झड़ना या बाल का गिरना कहते हैं तत्पश्चात इसकी जगह पर नया बाल निकल आता है

सामान्यतया 1 महीने में बालों की लंबाई 1 सेंटीमीटर बढ़ती है प्रतिदिन 100 भाग तक गिरना सामान्य माना जाता है क्योंकि सिर की उतने बालों को उगाने की क्षमता होती है और सामान्यतया बालों का एक चक्र होता है इसके अनुसार हर्बल को तीन चार साल के अंदर अंदर गिर ना होता है और मैं बालों का निर्माण होता रहता है!

 बालों के टूटने का मुख्य कारण क्या है ?

दोस्तों बालों के टूटकर गिरने का कारण कुछ भी हो सकता है हम यहां पर आपको कुछ मेन कारण उसके बताने जा रहे हैं दोस्तों खून की कमी बालों की जड़ों में किसी रोग का होना गर्मी आज की बीमारी रूसी वालों का पोषण रुक जाना या फिर हमेशा आप धूप में बने रहते हो तब भी आपके बाल जल्दी झड़ने लगते हैं

आनुवंशिक कारण-  अगर किसी के अगर किसी मां के बाल कम उम्र में गिर जाते हैं तो बेटी के भी कम उम्र में बाल गिरने शुरू हो जाते हैं ऐसे ही आपने देखा होगा अधिकतर जिनके पिताजी के बाल गिर जाते हैं उनमें बेटों के भी बाल जल्दी गिरने शुरू हो जाते हैं ! यह एक आनुवंशिक बीमारी होती है !

कैंसर के इलाज की दवाइयों का सेवन करने के बाद भी बालों के गिरने की समस्या होने लगती है !

बालों की उचित सफाई नहीं होने या फिर फंगस होने के कारण कई बार सिर में फुंसी फोड़े दाद खुजली इत्यादि हो जाते हैं इनके कारण भी बालों का झड़ना शुरू हो जाता है इसके अतिरिक्त मानसिक तनाव भी होना शुरू हो जाता है !

बहुत अधिक बाल झड़ने का कारण टाइफाइड जैसी लंबी बीमारी गर्भावस्था औषधियों की प्रतिक्रिया बहुत अधिक सुगंधित तेलों का प्रयोग सत्य और घटिया शैंपू का प्रयोग संतुलित भोजन में कमी आदि को भी माना जाता है !

बालों के झड़ने का एक कारण भोजन में पोषक तत्वों की कमी भी होती है इसके लिए आवश्यक है कि भोजन में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाई जाए, चना, सोयाबीन, राजमा आदि में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है,

दूध से बनी हुई चीजों का भी इस्तेमाल बालों के झड़ने में लाभकारी सिद्ध होता है !

क्या करें कि बालों का झड़ना कम हो सके ?

दोस्तों आजकल के टाइम में किसी भी बीमारी को ठीक करने के लिए आयुर्वेदिक और अंग्रेजी दवाइयों का सेवन लोग करते हैं ! जो कि हर मामले में ठीक नहीं होता , दोस्तों बालों का मामला बहुत ही सेंसिटिव होता है, अतः आपको एक बार अपने डॉक्टर से राय जरूर लेनी चाहिए, क्योंकि हर चीजें हर किसी इंसान को सूट नहीं करती हैं !

यह आपके बॉडी पर डिपेंड करता है, लेकिन हम यहां पर आपको कुछ आयुर्वेदिक चीजें कुछ ऐसी चीजें बताने जा रहे हैं जो आपके घर में मौजूद होती हैं और जिनके इस्तेमाल से आप अपने बालों को घना, लंबा, काला और चमकदार बना सकते हैं ! 

क्योंकि लोगों को यह चीजें फायदा की है और इनके इस्तेमाल से लोगों को असर दिखना शुरू हुआ है लेकिन अगर आपको यह सब चीजें सूट नहीं करती हैं या आपके बालों पर यह कुछ असर नहीं हो रहा है तो आप अपने डॉक्टर से राय जरूर ले !

क्योंकि दोस्तों पुराने जमाने के टाइम पर लोग आयुर्वेदिक चीजों से ही अपना इलाज किया करते थे क्योंकि आयुर्वेद में हर चीज का इलाज संभव है लेकिन हमें उस पर भरोसा करना पड़ेगा और आयुर्वेद में रोग को ठीक करने के लिए थोड़ा टाइम भी देना होता है !

तो दोस्तों बालों को झड़ने से बचाने के लिए कुछ चीजें मैं आपको बताने जा रहा हूं जो आपको काफी फायदा पहुंचाएंगे !

  1. तेल
  2.  स्नान
  3.  चाय
  4.  नीम
  5.  नींबू
  6.  आंवला
  7.  नारियल
  8.  ककड़ी
  9.  चुकंदर
  10.  तुलसी

1- तेल से से बालों का झड़ना रोके – दोस्तों बालों को स्वस्थ और सुंदर बनाए रखने के लिए बालों में तेल डालना आवश्यक है, आजकल अधिकतर लोग बालों को सूखा रखते हैं,बालों को सूखा रखने से बालों की जड़े कमजोर हो जाती हैं और बाल झड़ने लगते हैं! 

तेल डालने के साथ ही बालों में हेयर ब्रश से कुछ तेजी से ब्रश किया जाए जिससे बालों का व्यायाम होता है, खोपड़ी में रक्त का संचार  बढ़ता है, जिससे बालों की जड़ें मजबूत होती है और बालों का झड़ना कम होता है !

आपको किसी भी अच्छे तेल से जैसे नारियल या बादाम धीरे-धीरे अपने बालों को मालिश करना चाहिए, हाथ की उंगलियों को अपने सिरों बाल के बालों की जड़ों में धीरे-धीरे मसाज करनी चाहिए, जिससे आपका रक्त संचार बढ़ता है और बालों की जड़ों को मजबूती मिलती है इससे बालों का झड़ना बहुत कम हो जाता है !

2.स्नान-  दोस्तों बालों के गिरने में नहाने का भी बहुत बड़ा योगदान होता है  बहुत लोगों को सही से नहाने का तरीका पता नहीं होता है जिसके कारण उनके बालों को काफी डैमेज पहुंचता है,

दोस्तों हमें नहाते समय अपने बालों पर तेजी से रगड़ना नहीं चाहिए अगर आपके बाल बहुत गिरते हैं तो आपको हफ्ते में एक बार ही बालों को शैंपू करना चाहिए जिससे बालों को गिरने से बचाया जा सके,

नहाने के बाद हो सके तो पहले बालों को अच्छे से सुखा लें उसके बाद ही कंघी करें क्योंकि गीले बालों पर कंगी करने से बालों की जड़ें कमजोर होने के कारण बाल जल्दी बोलते हैं,

दोस्तों बता दूं आपको बालों को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का उपयोग ना करें क्योंकि उसकी गर्मी से बालों की जड़ों में काफी उसकी गर्मी से बालों की जड़े काफी कमजोर हो जाती है !

बालों में अधिकतर इस पे या फिर जेल का उपयोग भी ना करें क्योंकि उसमें हानिकारक रसायन होते हैं जो बालों को काफी नुकसान पहुंचाते हैं इससे भी बालों के गिरने की समस्याएं शुरू हो जाती हैं !

3 चाय-  सिद्ध होने के बाद अंत में चाय के पानी से सिर धोने से बालों में चमक आ जाती है वह कम ढूंढते हैं !

4 नीम – अगर आपके सिर के बाल गिरना आरंभ ही हुआ है  तो आप नींद के पत्तों को पानी में उबालकर बालों पर धोए बाल गिरना बंद हो जाएगा , साथ ही आपके बाल काले , लंबे तथा घने भी हो जाएंगे नीम के पानी से बाल धोने पर आपके बालों के  जुए भी मर जाती हैं,

सावधानी आपको यह रखनी है कि सिर धोते समय पानी आंखों में ना जाए अतः आपको सिर धोते समय अपनी आंखें बंद करना है !

5 नींबू– नींबू के रस के सिर में मालिश करने से बालों का गिरना बहुत कम हो जाता है,

एक गिलास पानी में दो चम्मच चाय डालकर उवाले और फिर उसको ठंडा होने दें, ठंडा होने पर छानकर इसमें नींबू निचोड़े,  बालों को भली प्रकार से साफ करके धोने के बाद अंत में इस पानी से बाल धोए, फिर साफ पानी से बाल धोए इस प्रकार बाल धोने से बाल चमकदार रेशम की तरह मुलायम और फिर बालों का  गिरना बंद हो जाएगा !

 6 आंवला- सूखे आंवले को रात में भिगो दें सुबह उठकर इस पानी से सिर धोएं इससे बालों की जड़ें मजबूत हो जाती हैं, बालों की प्राकृतिक सुंदरता बढ़ती है मस्तिक व नेत्रों को भी लाभ पहुंचता है ! 

अगर आप एक कच्चा आंवला रोज खा सकते हैं, तो आपको बहुत ज्यादा लाभ मिलता है आपके बाल गिरना बहुत कम हो जाते हैं! 

अगर आप कच्चा आंवला नहीं खा सकते हैं तो आप आंवले का मुरब्बा भी जरूर खाएं इससे आपको बालों के गिरने में बहुत लाभ मिलेगा तथा आपके चेहरे में बहुत अच्छी चमक आएगी ! 

7 नारियल- दोस्तों नारियल के तेल को सिर पर मालिश करने से आपके बालों में बहुत ज्यादा मजबूती आती है, और आपके बाल गिरना बहुत कम हो जाते हैं ! 

अगर आप नारियल के तेल में प्याज का रस मिलाकर भी बालों में लगाते हैं तो आपके बालों में फास्फोरस की मात्रा बहुत अधिक बढ़ जाती है इससे आपको बालों के झड़ने से रोकने में बहुत ज्यादा मदद मिलती है इसको आप जरूर इस्तेमाल करके देखें !

आपको 100% असर दिखना शुरू हो जाएगा !

8  ककड़ी- दोस्तों ककड़ी के रस से बाल घने हो जाते हैं ! 

ककड़ी में सिलिकॉन और सल्फर अधिक मात्रा में मिलते हैं यह बालों को बढ़ाते हैं, ककड़ी गाजर और पालक सब को मिलाकर रस पीने से बालों में गजब की बढ़ोतरी होती है, 

यदि यह सब उपलब्ध ना हो तो आप ककड़ी का भी सेवन कर सकते हैं !

9 चुकंदर- चुकंदर के पत्ते मेथी के साथ पीसकर लेप करने से बाल गिरना बंद हो जाते हैं, तेजी से बाल बढ़ते और निकलते भी हैं ! चुकंदर खाने से हमारे खून के में भी बढ़ोतरी होती है, अतः आपको अपने सलाद में चुकंदर का निरंतर सेवन करना चाहिए ! 

10  तुलसी- कम आयु में बाल गिरते हो सफेद हो गए हो तो तुलसी के पत्ते और आंवले का चूर्ण पानी में मिलाकर सिर में मले 10 मिनट बाद फिर खोल दें बाल गिरना बंद हो जाएगा बाल काले ही रहेंगे और लंबे भी होंगे इसमें जुएं भी मर जाएंगे

दोस्तों बाल हमारी जीवन का एक अहम हिस्सा है शरीर का अतः आपको इनका बहुत ज्यादा ख्याल रखना चाहिए अपने खान प्रियंका भी पीने का भी बहुत ज्यादा ध्यान रखना चाहिए बालों को साफ रखें टाइम टाइम पर इनको धुले बालों में तेल डालें और ऊपर दिए गए आयुर्वेदिक चीजों में से जो कि आपको सूट करें उसको स्माल जरूर करें!

दोस्तों आपको ही ब्लॉग कैसा लगा हमें जरूर बताएं नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर कमेंट करें आपका कोई भी प्रश्न हो तो आप कमेंट बॉक्स में हम से पूछ सकते हैं हम उसका रिप्लाई जरूर करेंगे धन्यवाद ! 

https://www.pmwebsolution.in/
https://www.hindiblogs.co.in/contact-us/
मैं पुनीत मिश्रा हूं। मैं hindiblogs पर जीवनी, प्रेरक कहानियां, महत्वपूर्ण दिनों के बारे में लेख लिखता हूं।

882 COMMENTS

  1. Если вы хотите знать, как осуществить инстаграм вход на мою страницу онлайн, следуйте этим простым шагам. Войдите в свой аккаунт, введя имя пользователя и пароль. После входа вы попадете на свою ленту. Чтобы перейти на свою страницу, кликните на иконку профиля в нижнем правом углу экрана. Здесь вы можете редактировать свой профиль, добавлять новые посты и взаимодействовать с подписчиками.

    Antiban.pro мы поможем решить проблемы:
    1 – Заблокировали аккаунт
    2 – Заблокировали действия в аккаунте
    3 – Проблемы с привязкой Facebook
    4 – Меня взломали в Instagram
    5 – Меня взломали в Facebook

  2. Modern Talking был немецким дуэтом, сформированным в 1984 году. Он стал одним из самых ярких представителей евродиско и популярен благодаря своему неповторимому звучанию. Лучшие песни включают “You’re My Heart, You’re My Soul”, “Brother Louie”, “Cheri, Cheri Lady” и “Geronimo’s Cadillac”. Их музыка оставила неизгладимый след в истории поп-музыки, захватывая слушателей своими заразительными мелодиями и запоминающимися текстами. Modern Talking продолжает быть популярным и в наши дни, оставаясь одним из символов эпохи диско. Музыка 2024 года слушать онлайн и скачать бесплатно mp3.

  3. Travis Scott & skrillex – Sicko Mode (Skrillex Remix) скачать бесплатно песню и слушать онлайн в mp3